Ministry Labour Employment

About Ministry Labour & Employment

श्रम और रोजगार मंत्रालय भारत सरकार के सबसे पुराने और महत्वपूर्ण मंत्रालयों में से एक है। मंत्रालय की मुख्य जिम्मेदारी सामान्य रूप से श्रमिकों और समाज के गरीब, वंचित और वंचित वर्गों के हितों की रक्षा करना और उनकी रक्षा करना है, विशेष रूप से, उच्च उत्पादन और उत्पादकता के लिए एक स्वस्थ कार्य वातावरण बनाने के संबंध में और व्यावसायिक कौशल प्रशिक्षण और रोजगार सेवाओं का विकास और समन्वय करना। सरकार का ध्यान उदारीकरण की प्रक्रिया के साथ-साथ संगठित और असंगठित दोनों क्षेत्रों में कल्याण को बढ़ावा देने और श्रम बल को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने पर भी केंद्रित है। इन उद्देश्यों को विभिन्न श्रम कानूनों के अधिनियमन और कार्यान्वयन के माध्यम से प्राप्त करने की मांग की जाती है, जो श्रमिकों की सेवा और रोजगार के नियमों और शर्तों को विनियमित करते हैं। राज्य सरकारें भी कानून बनाने के लिए सक्षम हैं, क्योंकि श्रम भारत के संविधान के तहत समवर्ती सूची में एक विषय है.

वर्तमान में, केंद्र सरकार द्वारा न्यूनतम मजदूरी, आकस्मिक और सामाजिक सुरक्षा लाभ, व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य, रोजगार की स्थिति, अनुशासनात्मक कार्रवाई, ट्रेड यूनियनों के गठन, औद्योगिक संबंधों आदि से संबंधित 44 श्रम संबंधी कानून हैं। की सूची केन्द्रीय अधिनियम संलग्न है।

वर्ष 2009-10 में राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण संगठन द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, देश में संगठित और असंगठित दोनों क्षेत्रों में कुल रोजगार 46.5 करोड़ था जिसमें संगठित क्षेत्र में लगभग 2.8 करोड़ और शेष असंगठित क्षेत्र में 43.7 करोड़ कामगार। असंगठित क्षेत्र के 43.7 करोड़ श्रमिकों में से 24.6 करोड़ श्रमिक कृषि क्षेत्र में कार्यरत हैं, लगभग 4.4 करोड़ निर्माण कार्य में और शेष विनिर्माण और सेवा में कार्यरत हैं।
असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए, जिसमें बुनकर, हथकरघा श्रमिक, मछुआरे और मछुआरे, ताड़ी निकालने वाले, चमड़ा श्रमिक, बागान मजदूर, बीड़ी श्रमिक शामिल हैं, 'असंगठित श्रमिक सामाजिक सुरक्षा अधिनियम, 2008' ने अधिनियमित किया गया। अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार, सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के निर्माण की सिफारिश करने के लिए एक राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा बोर्ड का गठन किया गया है। जीवन और विकलांगता कवर, स्वास्थ्य और मातृत्व लाभ, वृद्धावस्था सुरक्षा और कोई अन्य लाभ जो सरकार द्वारा असंगठित श्रमिकों के लिए निर्धारित किया जा सकता है।

S.N Name                                                      Link          
1 Home Click here
2 Justice For Workmen Made Simple Easy & Quick  Click here
3 e-Shram Click here