National Career Service

About National Career Service

राष्ट्रीय कैरियर सेवा 20 जुलाई, 2015 को माननीय प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गई एक पंचवर्षीय मिशन मोड परियोजना है। यह परियोजना रोजगार महानिदेशालय, श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित की जा रही है। राष्ट्रीय कैरियर सेवा (एनसीएस) एक वन-स्टॉप समाधान है जो भारत के नागरिकों को रोजगार और कैरियर से संबंधित सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। यह नौकरी चाहने वालों और नियोक्ताओं, प्रशिक्षण और करियर मार्गदर्शन चाहने वाले उम्मीदवारों, प्रशिक्षण और करियर परामर्श प्रदान करने वाली एजेंसियों के बीच की खाई को पाटने की दिशा में काम करता है।

NCS परियोजना अपने तीन आवश्यक स्तंभों के माध्यम से इस देश के लोगों तक पहुँचती है अर्थात एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया ICT आधारित पोर्टल जो NCS पोर्टल है, मॉडल कैरियर केंद्रों की देशव्यापी स्थापना और सभी राज्यों के साथ रोजगार एक्सचेंजों के माध्यम से इंटरलिंकेज है। डिजिटल केंद्रीकृत पोर्टल नौकरी की खोज, नौकरी मिलान, समृद्ध कैरियर सामग्री, कैरियर परामर्श, नौकरी मेलों की जानकारी, स्थानीय सेवा प्रदाताओं जैसे ड्राइवरों, प्लंबर, आदि की सेवाओं और विभिन्न अन्य सेवाओं सहित कैरियर से संबंधित सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। यह पोर्टल नौकरी चाहने वालों, नियोक्ताओं, कौशल प्रदाताओं, कैरियर परामर्शदाताओं, स्थानीय सेवा प्रदाताओं (एलएसपी), कैरियर केंद्रों, प्लेसमेंट संगठनों, परिवारों (एलएसपी की सेवाओं का लाभ उठाने के लिए) और सरकारी विभागों के पंजीकरण की सुविधा प्रदान करता है।

पोर्टल एक बहुभाषी कॉल सेंटर द्वारा भी समर्थित है जहां उपयोगकर्ता किसी भी सहायता के लिए एनसीएस टोल फ्री नंबर 1800-425-1514 पर कॉल कर सकते हैं। कॉल सेंटर की सेवाएं मंगलवार से रविवार तक सुबह 8:00 बजे से रात 8:00 बजे तक सात अलग-अलग भाषाओं यानी हिंदी, अंग्रेजी, बंगाली, कन्नड़, मलयालम, तमिल और तेलुगु में उपलब्ध हैं। NCS पोर्टल पर सेवाएं कई चैनलों जैसे कंप्यूटर/मोबाइल ब्राउज़र, कॉमन सर्विस सेंटर (1 लाख + केंद्र), करियर सेंटर (900+ एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज, 100+ मॉडल करियर सेंटर) और डाकघरों के माध्यम से वितरित की जाती हैं। एनसीएस पोर्टल और उसकी सेवाओं पर पंजीकरण के लिए कोई शुल्क नहीं लेता है

 

S.N Name                           Link                       
1 Home Click here
2 Job seeker Click here
3 career centre Click here
4 Counsellor Click here