NIMI

About NIMI

राष्ट्रीय निर्देशात्मक मीडिया संस्थान (NIMI) की स्थापना दिसंबर 1986 में चेन्नई में केंद्रीय निर्देशात्मक मीडिया संस्थान (CIMI) के नाम से भारत सरकार द्वारा रोजगार और प्रशिक्षण महानिदेशालय (DGE&T) के अधीनस्थ कार्यालय के रूप में सरकार की सहायता से की गई थी। निष्पादन एजेंसी के रूप में GTZ (तकनीकी सहयोग के लिए जर्मन एजेंसी) के माध्यम से जर्मनी की।

सीआईएमआई को स्वायत्त दर्जा देने के लिए कैबिनेट की मंजूरी के बाद, संस्थान को 1 अप्रैल 1999 को तमिलनाडु सोसायटी पंजीकरण अधिनियम 1975 के तहत एक सोसायटी के रूप में पंजीकृत किया गया था। तब से, यह सरकार के तहत एक स्वायत्त संस्थान के रूप में कार्य कर रहा है। भारत सरकार, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई), प्रशिक्षण महानिदेशालय (डीजीटी), नई दिल्ली।

माननीय केंद्रीय श्रम मंत्री की अध्यक्षता में 29.06.2003 को आयोजित अपनी 5 वीं बैठक में शासी परिषद की सिफारिश के अनुसार, संस्थान का नाम बदलकर राष्ट्रीय शिक्षण मीडिया संस्थान (NIMI) कर दिया गया ताकि इसके राष्ट्रीय चरित्र को दर्शाया जा सके।

एनआईएमआई निर्देशात्मक सामग्री, e-contentQuestion Banks,Train media developers और Trainers को विकसित करने, हिंदी और अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में पुस्तकों के अनुवाद को सक्षम करने, अन्य व्यावसायिक हितधारकों के साथ नेटवर्क बनाने, व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए संसाधन केंद्र बनाने के लिए एक नोडल एजेंसी के रूप में कार्य कर रहा है। शिक्षण सामग्री के विकास के क्षेत्र में अनुसंधान को बढ़ावा देना और परामर्श सेवाएं प्रदान करना.

निमी ने राज्य/केंद्र शासित प्रदेश की सरकारों, उद्योगों, आईटीआई और व्यावसायिक प्रशिक्षण में शामिल संगठनों के साथ निकटता से बातचीत करके प्रणालीगत पाठ्यक्रम विकास, उत्पादन, निर्देशात्मक मीडिया पैकेजों के प्रसार और निर्देशात्मक मीडिया पर प्रशिक्षण के माध्यम से देश में व्यावसायिक प्रशिक्षण में तेजी लाने का प्रस्ताव रखा है

S.N  Home                                                                        Link                     
1 Home Click here
2 Products Click here
3 Tracking Click here
4 Careers Click here
5 Store Click here