How to Become a part of Indian Railway

Indian Railway History & Development Journey

दोस्तों ! अगर किसी आम इंसान को कश्मीर से कन्याकुमारी तक या फिर गुजरात से आसाम तक का सफ़र करना हो तो उसकी पहली पसंद होती है - Indian railway

ये वही Indian रेलवे है जिसका route length नेटवर्क 68043 kms  तक फैला हुआ है और जिसमे 22593 passenger trains के साथ 8479 freight trains है और ये प्रतिदिन 2.04 crore passengers को अपने गंतव्य तक पहुचती है

दोस्तों ! रेलवे का का विकास Britishers के द्वारा india के अन्दर raw material produce करने वाले area को export करने वाले port से जोड़ने के लिए किया गया था और यही से शुरुआत होती है Indian Railway की

आज Indian Railway एक single management system में आने वाले विश्व के सबसे बड़े railway system में से एक है   और उसके साथ साथ ये आज के दौर  में  youth के करियर का भी एक बहुत बड़ा क्षेत्र बन चुका है

तो आज Indian railway की  इस case-study में हम इसके Historical development को जानेंगे की किस तरह एक colonial enterprise से शुरू होकर Indian रेलवे national economy का एक मजबूत पहिया बना है  और उसके साथ  ये आज दौर में युवाओं के लिए सरकारी नौकरी की पहली पसंद बन चुका है

 तो इस विडियो को भी मै 2 phase में बताऊंगा

  1. Indian Railway Historical Development & Important in National Economy
  2. Career opportunity in Indian Railway for ITI / B.Tech/Graduate/Diploma Student

 तो चलिए इस journey की करते है शुरुआत !

मेरे दोस्त ! रेलवे का विकास Britishers के द्वारा india के अन्दर raw material produce करने वाले area को export करने वाले port से जोड़ने के लिए किया गया था और यही से शुरुआत होती है Indian Railway की

Indian रेलवे का इतिहास लगभग 165 साल से भी अधिक पुराना है जिसमे भारत की पहली passenger train 16 April 1853 को  Bombay के बोरी बन्दर से ठाने तक चली थी जिसमे इसने कुल 34 km का सफ़र तय किया था जिसे 3 locomotive operate कर रहे थे जिनका नाम था Sahib, Sindh और Sultan .

इसमें 13 carriages थे जिनमे कुल 400 passengers ने सफ़र किया थाइस रेल नेटवर्क को GIPL (Great Indian Peninsula Railway) और East India कंपनी ने मिल कर build किया था  इसकी सफलता के 1 साल बाद 1854 में eastern india में और 1856 में  south India में भी रेलवे को लांच किया  और इसी के साथ 1866  में Calcutta delhi  रेल लाइन और june 1867 में अलाहाबाद -जबलपुर लाइन शुरू होती है इन lines को भी GIPR के साथ लिंक करने के साथ 1869 के अंत तक लगभग 6000 miles से भी अधिक का रेल नेटवर्क create हो जाता है

दोस्तों ! रेलवे का यह शुरूआती development phase प्राइवेट companies के द्वारा funded था क्योकि British parliament ने उन्हें capital investment पर 5% intrest का लालच दे रखा था

आगे चलकर 1855 -1860 के बीच 8 रेलवे कंपनी established हुई  जैसे : Eastern india railway, GIPR, madras railway , Bombay Baroda & central india railway,

दोस्तों ! railway development के इस early phase में 3 बाते ध्यान रखने वाली है

1 इसमें पूरा investment british investors द्वारा किया गया था

2. शुरूआती 50 सालों में railway loss में ही रही और ये अपने investors को intrest भी नहीं दे पाती थी

3. railway की planning, construction, Management ने  india के political और economic development को ध्यान में नहीं रखा था

 

1900 से 1947 का समय, जब Indian रेलवे का centralization और expansion होना शुरू हो गया और Indian railway 1901 से profit कमाने लग गई थी

इसके बार 1901 में ही Railway Board को establish कर 1923 में  GIPR और east india रेलवे को nationalize किया गया

1925 में Bombay से kurla तक first electric trains का भी संचालन किया गया और 1929 आते आते railway network की over all length  66000 km हो चुकी थी जो 620 million passengers  और 90 million टन के goods को carry कर रही थी 

Overall भले ही britishers ने railway को अपने फायदे के लिए यानी goods को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने किया हो पर इसका फायदा Indian हो भी हुआ  चाहे वो industrial development हो या Indian nationalism

1947 में british के जाने के बाद india के partition ने railway को 2 भागों में बाँट दिया  और partition के बाद की हिंसा ने refugee को carry करने वाली train पर attack किया जिसने रेलवे के infrastructure को बहुत damage किया

1947 में india में total 42 rail system थे और 1951 में इन सभी system को एक यूनिट की तरह nationalize  कर दिया गया और इस तरह Indian railway world का one of the largest rail नेटवर्क बन जाता है

1951 में  railway नेटवर्क को zones में recognize करने का काम शुरू किया गया जिसमे कुल 19 zone और 70 division बने

14 अप्रैल 1951 को Southern रेलवे zone create किया जाता है और 5 nov को central railway और western railway zone का जन्म होता है

आगे चलकर  14 अप्रैल 1952 को Northern Railway, Eastern Railway और North East Railway zone बनाये जाते है

इसके बाद 1979 में Indian रेलवे के विद्युतीकरण के लिए CORE (C Organization for Railway Electrification) की स्थापना हुई

1980 से 2000 में  Railway Electrification का काम काफी तेजी से बढ़ा जिसमे लगभग 4000 km ट्रैक को electrify किया गया और इसी दौरान India के पहले metro system की शुरुआत Calcutta में हुई

इसी समयकाल में 1986 में Indian railway में computer revolution आया जिसमे new delhi में पहली computerized ticketing and reservation प्रणाली शुरू की और धीरे धीरे Bombay Calcutta और madras में भी लागू करते हुए 1995 तक पुरे देश में expand कर दिया जाता है  

Dec 1994 में पुरे देश में  Telephone based phone inquiry (IVRS) की   शुरुआत हुई

कुल मिलकर इस phase का main focus Indian railway में technology का introduction था

आज Indian railway national development का foundational infrastructure तो है ही उसके साथ साथ ये india में employment generate करने वाला सबसे बड़ा sector है और इस तरह 20th century में Indian रेलवे Indian economy की लाइफलाइन बन जाती है

2002 में Indian railway ने अपने IRCTC system की मदद से online ticket booking &  reservation की शुरुआत की और इसी साल रेलवे के east coast, south western railway , south east central, North central railway, west central railway का creation  भी होता है और साल 2002 में ही india के major सिटी में मेट्रो development भी शुरू हो जाता है जिसमे 2002 में delhi, 2011 में banglore, 2013 में Gurgaon तथा 2014 में मुंबई मेट्रो की शुरू की जाती है

दोस्तों ! 21th century railway digitalization की भी रही है जिसमे डिजिटल india के initiative को support करते हुए आज लगभग 6000 railway station पर Wi-Fi की facility मौजूद है और 2016 में india की first semi high speed train गतिमान एक्सप्रेस का भी उदघाटन हुआ साथ ही साथ इसी दशक में india की bullet train बनाने का काम भी शुरू हुआ

साल 2019 में india ने अपनी first indigenous engineless semi high speed train Vande-Bharat लांच की

आज Indian railway को अपनी पहली bullet train का इंतज़ार है और ये इसके privatization पर भी जोर दे रही है और इसी के साथ October 2019 में देश को अपनी पहली private train Tejas के रूप में मिली

और इस तरह Indian railway national और economic development में अपना योगदान दे रही है और देश को निरंतर आगे बढ़ा रही है

तो दोस्तों कैसी लगी आपक सभी को ये जानकारी comment में जरुर बताइयेगा आपलोगऔर अब बात करते है Indian railway में career opportunity की

अधिक जानकारी के लिए निचे दिए गये विडियो को पूरा देखे